अघोषित खाताधारकों पर शिकंजा, स्विस बैंक 50 भारतीयों की सूचनाएं देगा

0
19

दीपक झा@MHR। स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाता धारक भारतीयों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू हो गया है। स्विट्जरलैंड के अधिकारी कम से कम 50 भारतीयों के बैंक खातों संबंधी सूचनाएं भारत को सौंपने की प्रक्रिया में जुट गए हैं। जिनके खातों से जुड़ी जानकारी मिलने वाली है उनमें अधिकांश जमीन-जायदाद, वित्तीय सेवा, प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, पेंट, घरेलू साज-सज्जा, कपड़ा, इंजीनियरिंग सामान एवं आभूषण कारोबारी एवं डमी कंपनियां शामिल हैं।

भारत के साथ जानकारी साझा करने की प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों ने बताया कि स्विट्जरलैंड की सरकार कर चोरों की पनाहगाह बने स्विट्जरलैंड की छवि बदलने के लिए कुछ वर्षों से अनेक सुधार किए हैं। इसी के तहत विभिन्न देशों के साथ संदिग्ध खाता धारकों संबंधी बैंकिंग सूचनाओं को साझा करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। बताया जाता है कि इस प्रक्रिया में हाल के दिनों में काफी तेजी आई है।

बता दें कि स्विट्जरलैंड के प्रशासन ने मार्च से कम से कम 50 नोटिस स्विस बैंकों के भारतीय ग्राहकों को जारी किए हैं। इन नोटिसों में स्विस प्रशासन ने उन्हें भारत के साथ उनका ब्योरा साझा करने के खिलाफ अपील करने का आखिरी मौका देने की बात कही गई है। विदेशी ग्राहकों की जानकारी साझा करने का अर्थ है कि पिछले कुछ हफ्तों में भारत से जुड़े मामलों में जांच की रफ्तार बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here