राजस्थान की ये 12 सीटें तय करेगी दिग्गजों के भाग्य का फैसला, देखे ये वीडियो !

0
77

जयपुर | लोकसभा चुनाव 2019 में 6 मई को पांचवे चरण का मतदान होगा। इस बार का आम चुनाव 7 चरणों में हो रहा है, पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू हुआ था, अब तक चार चरण पूरे हो चुके हैं। बाकी बचे तीन चरण 6 मई, 12 मई और 19 मई को हैं। 23 मई को मतगणना होगी।

इन 12 सीटों पर 6 मई को डाले जाएंगे वोट : गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर

भाजपा इस चुनाव में जहां राष्ट्रवाद के मुद्दे को जनता के सामने रख रही है वहीँ कांग्रेस ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को लेकर चुनाव में उतरी है। कांग्रेस को किसानों के लिए लाए ‘न्याय’ योजना पर भरोसा है तो भाजपा सरकार पिछले पांच वर्ष के काम-काज के साथ प्रधानमंत्री के चेहरे पर एक बार फिर सियासी अखाड़े में है। मोदी सरकार के दो केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस के एक राष्ट्रीय सचिव, चुनाव से ठीक पहले एनडीए में शामिल हुए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल व हरियाणा के महंतों के भाग्य का फैसला होगा। दौसा सीट प्रदेश की एकमात्र ऐसी सीट है जहां भाजपा और कांग्रेस ने महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। वहीं भरतपुर और अलवर दो सीटों पर बसपा ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना रखा है।

सोमवार को जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा उनमें केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल शामिल हैं। वह बीकानेर संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के मदन गोपाल मेघवाल से है। दोनों रिश्ते में मौसेरे भाई हैं। जयपुर ग्रामीण सीट से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यव‌र्द्धन सिंह राठौड़ चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने कांग्रेस के टिकट पर पूर्व एथलीट और विधायक कृष्ण पूनिया मैदान में हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और राहुल गांधी के करीबी जितेंद्र सिंह अलवर सीट पर एक बार फिर अपना भाग्य अजमा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here