सदन में ओम बिड़ला ने जीरो ऑवर 4 घंटे 48 मिनट तक चलाकर नया रिकॉर्ड बनाया

0
102

MHR@दिल्ली। लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन में 4 घंटे 48 मिनट तक जीरो ऑवर चलाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। लोकसभा में फाइनेंस बिल पास होने के बाद ओम बिड़ला ने शाम 6 बजे से रात 10 बजकर 50 मिनट तक लोक महत्व के मुद्दों पर बहस यानी जीरो ऑवर जारी रखा। इसमें 162 सांसदों ने हिस्सा लिया। इस तरह गुरुवार को लोकसभा में जीरो ऑवर 4 घंटे 48 मिनट तक चला। आमतौर पर लोकसभा और राज्यसभा में एक घंटे का समय जीरो ऑवर के लिए रखा जाता है।

जीरो ऑवर में सांसद अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते हैं या फिर कोई ऐसा ज्वलंत मुद्दा उठाते हैं, जिसका सीधा जनता से जुड़ाव होता है। संसद में जीरो ऑवर में सभी सांसदों को 2 मिनट में अपनी बात कहने को कहा जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर कोई सांसद किसी मुद्दे को उठाता है, तो उसको दो मिनट के अंदर ही उस पर अपनी बात रखनी होती है।

आपको बता दें कि किसी भी सांसद के द्वारा जीरो ऑवर में उठाए गए मुद्दे पर सरकार जवाब देने के लिए बाध्य नहीं है। हालांकि कई बार मंत्री अपनी स्वेच्छा से अपने मंत्रालय से जुड़े विषय पर जवाब दे देते हैं। आमतौर पर सदन में जीरो ऑवर एक घंटे तक के लिए रखा जाता है, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन में एक दिन में जीरो ऑवर 4 घंटे 48 मिनट तक चलाकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here