कोटा: विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह व रैली का आयोजन

0
48

कोटा। विश्व रक्तदाता दिवस प्रतिवर्ष 14 जुन को सारे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन उन रक्तदाताओं के सम्मान का दिन है जो बिना किसी लाभ-हानि के सिर्फ मानवता के खातिर स्वैच्छा से रक्तदान करते है। 14 जून को एक विशाल वाहन रैली का आयोजन किया जा रहा है रैली का शुभारंभ प्रातः 8 बजे दीपक भार्गव व् डॉक्टर विजर सरदाना के करकमलो से होगा जिसमे लगभग 100 से अधिक गाड़ियों का रैली में सम्मलित होंगी और ये रैली कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर नयापुरा,सरोवर टाकीज, गुमानपुर, सीएडी, केशवपुरा चौहरा समस्त कोचिंग संस्थानों व् तलवंडी होते हुए कृष्णा रोटरी क्लब पर समाप्त होगी ।

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भारत के समस्त ब्लड बैंक व् सामाजिक संस्था को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष तौर पर मनाने के लिए दिशा निर्देश दिए। कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक के मेडिकल अफसर डॉ सौरभ गुप्ता के अनुसार डी ए वी पब्लिक स्कूल में सांय 7 बजे अभिनन्दन व् सम्मान समारोह का आयोजन करने । इस आयोजन में विषयक सांस्कृतिक संध्या का भी किया जायेगा व् लगभग 160 संस्थाओं का व् संस्था प्रतिनिधि का सम्मान किया जायेगा।

यह दिन उस व्यक्ति ऑस्ट्रेनियम वैज्ञानिक डॉक्टर कार्ल लैंडस्टाइनर के जन्म दिन के रूप में भी मनाया जाता है, जिन्होंने 1901 में सर्वप्रथम ए बी ओ ब्लड ग्रुप की खोज की थी व् बाद में 1937 के रूप में भी मनाया जाता है। इस महान व्यक्ति को नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ऐसे व्यक्तितत्व को फादर ऑफ़ मॉर्डन ट्रांसफूजन मेडिसिन कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here